eizagonzález

विज्ञापन

बाज लुहरमन की एल्विस कितनी सटीक है? पेश है फैक्ट चेक

आइए देखें कि बाज लुहरमन की बायोपिक एल्विस प्रेस्ली के जीवन को कितनी सटीक रूप से दर्शाती है

एल्विस (वार्नर ब्रदर्स)
विज्ञापन
विज्ञापन

    बाज लुहरमनएक विशिष्ट मेलोड्रामैटिक फ्लेयर के साथ कहानियों को बताने के लिए झुकने वाले समय और वास्तविकता से अपना करियर बनाया है।मूलान रूज!लगभग 1900 पेरिस के लोगों से भरा हुआ था जो एमटीवी-युग के पॉप गाने गा रहे थे।विलियम शेक्सपियर का रोमियो + जूलियटमूल नाटक के 16वीं सदी के संवाद में बोलने वाले 20वीं सदी के अमेरिकी पात्रों को दिखाया गया है।

    एल्विस प्रेस्ली अमेरिकी कल्पना में सबसे पौराणिक शख्सियतों में से एक है, जो वेगास के प्रतिरूपणकर्ताओं के माध्यम से पॉप संस्कृति पर हावी है और उनकी मृत्यु के बारे में साजिश के सिद्धांतों को उनके संगीत के रूप में ज्यादा है। तो कोई उम्मीद कर सकता है कि बाज लुहरमन की एल्विस किंवदंती के बारे में हो, न कि आदमी। लेकिन आठ साल पहले फिल्म पर काम शुरू करने वाले लुहरमन ने प्रेस्ली के जीवन पर बड़े पैमाने पर शोध किया, लंबे समय से सहयोगी क्रेग पीयर्स के साथ-साथ सैम ब्रोमेल और जेरेमी डोनर के साथ पटकथा का सह-लेखन किया। और हालांकि एल्विस को ऑस्ट्रेलिया के लुहरमन की मातृभूमि में फिल्माया गया था, निर्देशक ने अमेरिका में कई यात्राएं कीं, यह देखने के लिए कि एल्विस कहाँ रहता था और उन लोगों से मिलता था जिन्हें वह टुपेलो, मेम्फिस और लास वेगास को फिर से बनाने से पहले जानता था।

    एल्विससकारात्मक समीक्षा अर्जित की है (हमारे सहित ) प्रेस्ली के रूप में ऑस्टिन बटलर के अदभुत प्रदर्शन के लिए। लेकिन प्रेस्ली की कहानी बताने के लिए लुहरमन ने सच्चाई को कितना मोड़ दिया? हमने तथ्य को कल्पना से अलग करने के लिए प्रेस्ली के जीवन और करियर के सार्वजनिक रिकॉर्ड में खोदा।

    विज्ञापन

    [संपादक का नोट: निम्नलिखित में शामिल हैविफलके लियेएल्विस, जितना कि आप अब तक के सबसे प्रसिद्ध मनोरंजनकर्ताओं में से एक की जीवन कहानी को खराब कर सकते हैं।]


    क्या कर्नल टॉम पार्कर लुइसियाना हेराइड में एल्विस प्रेस्ली से मिले थे?

    एक प्रमुख प्रारंभिक दृश्य पर प्रकाश डाला गयाएल्विसके ट्रेलर, जिसमें कर्नल टॉम पार्कर ने प्रेस्ली को लुइसियाना हेराइड में अपना पहला एकल "दैट्स ऑल राइट" प्रदर्शन करते हुए देखा और युवा गायक से मिले, दो अलग-अलग रातों की घटनाओं को संकुचित और सरल बनाया, कई हफ्तों के अलावा।

    कर्नल पार्कर ने 15 जनवरी, 1955 को एक सहयोगी ऑस्कर डेविस की सिफारिश पर टेक्सारकाना, अर्कांसस में लुइसियाना हेराइड कार्यक्रम में प्रेस्ली की जाँच की। पार्कर उस रात प्रेस्ली से नहीं मिले, लेकिन इसके तुरंत बाद गायक के तत्कालीन प्रबंधक बॉब नील से संपर्क किया। फिल्म में न तो ऑस्कर डेविस और न ही बॉब नील का चित्रण किया गया है, जो बताता है कि पार्कर ने खुद प्रेस्ली पर ठोकर खाई, और उस समय उनके पिता वर्नोन प्रेस्ली के अलावा कोई भी गायक के करियर का प्रबंधन नहीं कर रहा था। यह स्थल टेक्सारकाना म्यूनिसिपल ऑडिटोरियम था, लेकिन लुहरमन की फिल्म एक कार्निवल में इस कार्यक्रम को सेट करती है, ताकि पार्कर के शो बिजनेस की जड़ें एक कैरी के रूप में जुड़ सकें।

    विज्ञापन

    तीन हफ्ते बाद , पार्कर ने 6 फरवरी को मेम्फिस में एलिस ऑडिटोरियम में प्रेस्ली को दो संगीत कार्यक्रम करते देखा। शो के बीच सड़क के पार एक कैफे में, पार्कर ने पहली बार प्रेस्ली से नील और निर्माता सैम फिलिप्स के साथ एक बैठक में बात की (इसलिए फिल्म का दृश्य एक फेरिस व्हील पर पार्कर और प्रेस्ली निश्चित रूप से कभी नहीं हुआ)। जल्दी से, एक व्यावसायिक साझेदारी शुरू की गई जो दशकों तक चलेगी और सैकड़ों मिलियन डॉलर उत्पन्न करेगी। लेकिन पार्कर एक साल बाद तक प्रेस्ली का एकमात्र प्रबंधक नहीं बन पाया, जब एक सड़क-थके हुए नील ने एक रिकॉर्ड स्टोर खोला और प्रेस्ली के साथ अपने अनुबंध को नवीनीकृत करने से बाहर हो गया।

निजीकृत कहानियां

वेब के आसपास

विज्ञापन